फिफारिडेमकोड

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

संपादकीय आचार संहिता

यह संपादकीय आचार संहिता नैतिक और अनैतिक पत्रकारिता के बीच की सीमाओं को स्पष्ट करने के लिए एक रोड मैप के रूप में तैयार की गई है। द ग्लोब एंड मेल अपने संपादकीय कर्मचारियों और नियमित फ्रीलांसरों के लिए एक उच्च मानक स्थापित करता है। उन्हें न केवल सम्मानपूर्वक आचरण करना चाहिए, बल्कि जनता द्वारा ऐसा करते हुए देखा जाना चाहिए। संहिता में शामिल दिशानिर्देश सभी प्लेटफार्मों पर लागू होते हैं। जबकि सभी पत्रकार और संपादकीय प्रबंधक जिम्मेदार हैं, यह अंततः प्रधान संपादक या उनके प्रतिनिधि हैं जो दिशानिर्देशों पर शासन करते हैं। द ग्लोब एंड मेल की पत्रकारिता की अखंडता और विश्वसनीयता की लंबे समय से चली आ रही परंपरा कनाडा के सबसे भरोसेमंद समाचार स्रोत के रूप में इसकी प्रतिष्ठा के लिए आवश्यक है। यह प्रतिष्ठा संपादकीय कर्मचारियों के आचरण में निहित है। जब तक सभी कर्मचारी पत्रकारिता की सत्यनिष्ठा के उच्चतम मानकों के लिए प्रयास नहीं करते, हम उस विश्वास को बनाए रखने की उम्मीद नहीं कर सकते जो हमने अपने पाठकों में पीढ़ियों से प्रेरित किया है।

ग्लोब एंड मेल की संपादकीय आचार संहिता डाउनलोड करें

द ग्लोब एंड मेल का पूरा एक्सेस करने के लिए क्लिक करेंसंपादकीय आचार संहिता (पीडीएफ)।

पत्रकारिता के सिद्धांत

द ग्लोब एंड मेल में सभी प्लेटफार्मों पर सामग्री की विश्वसनीयता ठोस शोध, स्पष्ट, बुद्धिमान लेखन और सभी बनाई गई सामग्री में ईमानदारी, सटीकता, निष्पक्षता, संतुलन और पारदर्शिता के लिए प्रतिष्ठा बनाए रखने पर टिकी हुई है। इन उद्देश्यों के लिए, निम्नलिखित नियम और सिद्धांत लागू होते हैं:

  • द ग्लोब एंड मेल किसी भी विवाद में प्रतिस्पर्धी विचारों का उचित लेखा-जोखा प्रदान करने का प्रयास करेगा ताकि पाठकों को अपना मन बनाने में सक्षम बनाया जा सके।
  • किसी उद्धरण, स्रोत, उपाख्यान, विवरण या समाचार से संबंधित किसी अन्य चीज़ का आविष्कार या मिथ्याकरण करना अस्वीकार्य है।
  • समाचार चित्र कैमरे द्वारा कैप्चर की गई वास्तविक छवियां होनी चाहिए, बनाई या परिवर्तित नहीं की जानी चाहिए। फीचर इलस्ट्रेशन, मैगजीन इलस्ट्रेशन और फोटोग्राफ के लिए नियम में ढील दी गई है, लेकिन सावधानीपूर्वक निर्णय की आवश्यकता है और पाठकों को नोटिस दिया जाना चाहिए।
  • ऐसे लोगों के साथ व्यवहार करते समय जो भावनात्मक रूप से कमजोर हैं और पत्रकारों से बात करने के आदी नहीं हैं, द ग्लोब एंड मेल उनकी गरिमा और भावनाओं का सम्मान करने का ध्यान रखेगा।

नौकरी की सामान्य परिस्थितियों में, ग्लोब और मेल रिपोर्टर स्वयं की पहचान करेंगे और यह स्पष्ट करेंगे कि वे कहानियों पर काम कर रहे हैं। हालांकि, ऐसे समय होते हैं जब अज्ञात रहना सबसे अच्छा होता है। यदि संभव हो तो रिपोर्टर अपने संपादकों को अग्रिम रूप से सलाह दें यदि वे स्वयं को पहचानने की योजना नहीं बनाते हैं, और यदि नहीं तो तथ्य के बाद। यदि किसी प्रस्तावित समाचार एकत्र करने की रणनीति की वैधता के बारे में संदेह है, तो रिपोर्टर्स को अपने संपादकों से परामर्श करना चाहिए।

पत्रकारिता अभ्यास

ये प्रथाएं अखबार के सभी वर्गों और सभी डिजिटल प्लेटफॉर्मों और सभी कर्मचारियों और फ्रीलांसरों पर लागू होती हैं।

  • कोटेशन मार्क इस बात की गारंटी है कि उनके बीच जो छपा है वह वही है जो कहा गया था। इस नियम के अपवाद कुछ ही हैं और मुख्य रूप से लिखित और बोली जाने वाली भाषा के बीच के अंतर से संबंधित हैं।
  • लेखक कभी-कभी व्याकरण या सामान्य प्रकार के उच्चारण में खामियों को ठीक कर सकते हैं जो बातचीत में किसी का ध्यान नहीं जाता है, लेकिन परिवर्तन न्यूनतम होना चाहिए और परिवर्तित अर्थ का कोई जोखिम नहीं होना चाहिए।
  • झिझक, दोहराव और झूठी शुरुआत को नजरअंदाज किया जा सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि लेखक की सुविधा या किसी अन्य कारण से उद्धरणों को कड़ा या चिकना किया जा सकता है या अन्यथा पुनर्रचना की जा सकती है।
  • शब्दों को हटा दिया गया है यह इंगित करने के लिए उद्धरणों के भीतर दीर्घवृत्त का उपयोग किया जाना है। स्टाइल बुक में उद्धरणों की प्रविष्टि भी देखें।

आरोपण

  • किसी अन्य व्यक्ति के कार्य को अपने रूप में प्रस्तुत करना अस्वीकार्य है। अन्य लोगों के गद्य के अंशों को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए ताकि नकल के संदेह से भी बचा जा सके। हालांकि कभी-कभी बिना किसी आरोप के कुछ शब्दों को अपनाना उचित होता है (उदाहरण के लिए, एक तकनीकी परिभाषा में), सावधानीपूर्वक निर्णय लेने की आवश्यकता होती है। जब संदेह हो, तो किसी वरिष्ठ संपादक से सलाह लें।
  • किसी अन्य के शब्दों, संरचना या विचारों का व्यापक रूप से अस्वीकृत उपयोग साहित्यिक चोरी का गठन कर सकता है। अपवाद: पहले प्रकाशित ग्लोब स्टाफ और समाचार-सेवा मदों की पृष्ठभूमि और तकनीकी जानकारी को क्रेडिट के बिना, शब्दशः या अन्यथा, पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है, हालांकि ऐसा करने में आपको किसी की विशिष्ट गद्य शैली उधार नहीं लेनी चाहिए।
  • किसी अन्य प्रकाशन की जानकारी का उपयोग करने से पहले उसकी जाँच या क्रेडिट किया जाना चाहिए। यह समाचार सेवाओं द्वारा आपूर्ति की गई सामग्री पर लागू नहीं होता है, जिसे उचित श्रेय दिया जाता है। किसी भी स्रोत से जानकारी के बारे में संदेह होने पर, हमेशा दोबारा जांच करें।
  • हालांकि सत्यापित तथ्यों को किसी विशेषता की आवश्यकता नहीं है, द ग्लोब एंड मेल ज्यादातर परिस्थितियों में कम-से-स्पष्ट-तथ्यात्मक जानकारी के स्रोतों की पहचान करता है।

गोपनीय स्रोत

एक स्वतंत्र प्रेस की किसी भी धारणा के लिए, और सार्वजनिक हित की कहानियों की खोज के लिए गोपनीय स्रोतों का उपयोग महत्वपूर्ण है जो अन्यथा अनकही रह सकती हैं। फिर भी, यह एक विशेषाधिकार है, और इसके लिए हमें अपने अनुप्रयोगों में विवेकपूर्ण और सुसंगत दोनों होने की आवश्यकता है। जनता ने, अदालतों के माध्यम से, हमें उस जानकारी के स्रोत की पहचान किए बिना (कुछ परिस्थितियों में) जानकारी देने के लिए काफी अक्षांश दिया है। हम गुमनाम के बजाय गोपनीय शब्द का उपयोग करते हैं। एक प्रकाशन के रूप में वे हमारे लिए गुमनाम नहीं हैं, और हम अनुरोध करने वाले स्रोतों के विपरीत सक्रिय रूप से गोपनीयता प्रदान करते हैं।

ये दिशानिर्देश सभी अनुभागों और सामग्री कार्यक्षेत्र पर लागू होते हैं।

गोपनीय स्रोतों का उपयोग कब करें:

  1. पूछने के लिए आवश्यक प्रश्न यह है: क्या हम जो जानकारी सार्वजनिक हित में प्रकाशित करना चाहते हैं, और क्या गोपनीय स्रोतों का उपयोग विश्वसनीय रूप से उस जानकारी को प्राप्त करने का एकमात्र तरीका है? दूसरे, क्या उस जनहित का महत्व पारदर्शिता की कमी से अधिक है? कुछ ऐसा जो जनता के लिए दिलचस्प हो सकता है वह सार्वजनिक हित के मामले से अलग है।
  2. हम प्रकाशित करने से पहले कई गोपनीय स्रोतों की तलाश करते हैं, हालांकि ऐसे दुर्लभ उदाहरण हैं जिनमें एक ही पर्याप्त हो सकता है। यह एक असाधारण परिस्थिति है और इसके लिए मास्टहेड प्रतिनिधि के साथ चर्चा की आवश्यकता है।
  3. स्रोत की गुणवत्ता पर भी विचार किया जाना चाहिए। क्या इस व्यक्ति के साथ रिपोर्टर का लंबा और भरोसेमंद रिश्ता है? क्या वे अतीत में विश्वसनीय और सटीक रहे हैं?
  4. गोपनीय स्रोतों का उपयोग महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के बारे में है, न कि राय या अटकलें या विज्ञापन गृह आलोचना। हमें लगभग हमेशा किसी स्रोत के प्रत्यक्ष उद्धरणों से बचना चाहिए, और यदि आवश्यक हो, तो इसके बजाय व्याख्या करना चुनना चाहिए। कभी-कभी हम परिस्थितियों का सामना करते हैं (उदाहरण के लिए दमनकारी शासन में रिपोर्टिंग) जहां लोग अपनी सुरक्षा के लिए डरते हैं, और उनके नामों का उपयोग उन्हें खतरे में डाल सकता है। दोबारा, यह एक अपवाद होना चाहिए, और मास्टहेड संपादक या उनके नामित से स्पष्ट अनुमोदन प्राप्त करना चाहिए।
  5. कहानियों में उद्धृत स्रोतों को उनके नाम का उपयोग करने के लिए हमेशा गोपनीय स्रोतों के रूप में प्राप्त करने का प्रयास करें। एक वरिष्ठ प्रबंधक द्वारा सरकारी अधिकारियों द्वारा पृष्ठभूमि ब्रीफिंग जैसे मामलों में अपवाद किया जा सकता है।

सूत्रों के साथ संतुलन और चर्चा

पारदर्शिता और विश्वास के हित में, पत्रकारों की जिम्मेदारी है कि वे प्रकाशन से पहले उनकी कहानियों के प्रमुख विषयों के उत्तर के अधिकार को उनके कृति के केंद्रीय पहलुओं पर दें। यदि उन प्रमुख विषयों तक उचित समय में नहीं पहुंचा जा सकता है, तो लेख में यह अवश्य बताया जाना चाहिए कि उन तक पहुंचने के लिए क्या प्रयास किए गए थे।

कभी-कभी मसौदे की समीक्षा करने के लिए एक या अधिक विशेषज्ञों से पूछने की अनुमति हो सकती है। यह मुख्य रूप से जटिल वैज्ञानिक, चिकित्सा, कानूनी और वित्तीय मामलों पर लागू होता है। इसका मतलब यह नहीं है कि द ग्लोब एंड मेल किसी कहानी के विषय के किसी भी अनुरोध को पहले से पढ़ने के लिए स्वीकार कर लेगा। रिपोर्टर कभी-कभी टिप्पणी के लिए स्रोत के उद्धरण और अन्य सीधे तौर पर जिम्मेदार सामग्री पढ़ सकते हैं। यह शिष्टाचार परिवर्तनों को निर्देशित करने का कोई अधिकार नहीं देता है।

द ग्लोब एंड मेल मानता है कि जानकारी को ट्रैक करने और रिकॉर्ड पर उद्धरण प्राप्त करने के लिए पत्रकारों और उनके स्रोतों के बीच अक्सर और आवश्यक बातचीत होती है। हालाँकि, इन चर्चाओं की स्पष्ट सीमाएँ होनी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि स्रोत हमारी पत्रकारिता सामग्री को निर्धारित नहीं कर रहे हैं।

द ग्लोब एंड मेल अपने पत्रकारों को अपनी कहानियों या उद्धरणों की लिखित प्रतियां सामग्री के अनुमोदन या बदलाव के लिए स्रोतों को भेजने की अनुमति नहीं देता है।

प्रतिबंध/अप्रकाशन

गोपनीय स्रोतों की तरह, किसी भी प्रतिबंध को एक वरिष्ठ प्रबंधक या उनके नामित लेखक के साथ-साथ लेखक द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए। प्रोग्रामिंग घोषणाओं जैसे रोज़मर्रा के प्रतिबंधों को कवर करने के लिए एक वरिष्ठ प्रबंधक एक बीट रिपोर्टर को पूर्व स्वीकृति भी दे सकता है। यह दुर्लभ समझौता करने वाली कंपनी है, व्यक्ति नहीं। जब गलती से एक सहमत-प्रतिबंध टूट जाता है, तो द ग्लोब एंड मेल अस्थायी रूप से इसे कम प्रमुख और खोजने में मुश्किल बनाने के लिए हर संभव प्रयास करेगा। अप्रकाशित करने का कोई भी निर्णय मास्टहेड कॉल रहेगा।

सुधार और हमारे पाठक

सुधार: द ग्लोब एंड मेल की अखंडता - और हमारे पाठकों का हम पर विश्वास - एक मजबूत, स्पष्ट और सीधे दृष्टिकोण से मजबूत होता है कि हम गलतियों को कैसे स्वीकार करते हैं और सुधारते हैं। हम सटीकता की संस्कृति के लिए प्रयास करते हैं, और किसी भी स्टाफ सदस्य से अपेक्षा करते हैं जो हमारे प्रकाशित कार्य में त्रुटि पाता है, इसकी रिपोर्ट वरिष्ठ संपादक को करें।

हमारे समाचार पत्रों, पत्रिकाओं और सभी प्लेटफार्मों में दिखाई देने वाली कहानियों, ग्राफिक्स, सुर्खियों, कैप्शन, तस्वीरों और अन्य तत्वों में सभी महत्वपूर्ण तथ्यात्मक त्रुटियों को ठीक किया जाना चाहिए। इसका उद्देश्य एक ऐसी प्रक्रिया के माध्यम से कंपनी में निरंतरता और पारदर्शिता लाना है, जिससे हम जल्द से जल्द सुधारों को प्रकाशित कर सकें।

स्थान: सभी मदों के लिए सुधार पृष्ठ A2 पर प्रकाशित किए गए हैं। सुधार हमारी पत्रिकाओं में भी चलते हैं।

शब्दांकन: हमें स्पष्ट, सावधान लेकिन स्पष्ट भाषा का प्रयोग करना चाहिए। सभी सुधारों की सार्वजनिक संपादक या वरिष्ठ संपादक द्वारा जांच की जानी चाहिए। जहां संभव हो, हमें यह स्वीकार करना चाहिए कि त्रुटि क्या थी और तथ्यों के साथ इसे ठीक करना चाहिए।

स्तंभकार: स्तंभकारों के कार्य में त्रुटियाँ A2 पर ठीक की जाती हैं। A2 सुधार के अलावा, स्तंभकार अपने अगले कॉलम में गलतियों पर टिप्पणी करना भी चाह सकते हैं।

जिम्मेदारी का आकलन:सुधारों को संपादन त्रुटियों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है जब किसी संपादक ने कहानी में कुछ गलत जोड़ा हो।

वेब/डिजिटल: वेब पर काम को सही करने के लिए हमारी दो नीतियां हैं। दिन भर में पोस्ट की जाने वाली स्टोरीज़ को त्रुटि मिलने के तुरंत बाद ठीक कर दिया जाएगा। समाचार पत्र संग्रह का हिस्सा हैं या महत्वपूर्ण समय के लिए वेब पर प्रकाशित की गई कहानियों में सुधार को मंजूरी मिलते ही सुधार जोड़ दिया जाएगा। हमें यह सुनिश्चित करने से पहले समाचार पत्र में सुधार दिखाई देने तक इंतजार नहीं करना चाहिए। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किए गए सभी संस्करण अपडेट किए जाते हैं।

प्रक्रिया: रिपोर्टर या संपादक जो समाचार पत्र या वेब पर त्रुटियां पाते हैं, उन्हें संबंधित प्रबंधक को इसकी सूचना देनी चाहिए। सभी प्रबंधकों को इन त्रुटियों की रिपोर्ट सार्वजनिक संपादक को करनी चाहिए। एक रिपोर्टर या संपादक के काम की सटीकता के बारे में सभी पाठक प्रश्नों को संबंधित विभाग के एक वरिष्ठ संपादक को निर्देशित किया जाना चाहिए, जो इस मुद्दे पर रिपोर्टर और/या संपादक के साथ चर्चा करेंगे।

सार्वजनिक संपादक: यह स्थिति पाठकों और समाचार पत्र, वेबसाइटों और अन्य सामग्री के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य करती है। पब्लिक एडिटर एक जानकार स्रोत और पाठक के वकील के रूप में पाठकों की टिप्पणियों और शिकायतों का जवाब देता है, और द ग्लोब एंड मेल की पत्रकारिता की विश्वसनीयता के मुद्दों पर भी ध्यान देता है।

पब्लिक एडिटर सुधारों का काम करता है, शब्दों पर काम करता है और उनके प्रकाशन की व्यवस्था करता है। यह स्थिति प्रकाशित होने वाली त्रुटियों की संख्या और प्रकार की निगरानी करती है और पत्रकारिता त्रुटियों के लिए एक पूर्व-चेतावनी प्रणाली के रूप में कार्य करती है।

अप्रकाशित

ग्लोब एंड मेल आम तौर पर कानूनी कारणों के अलावा अन्य सामग्री को "अप्रकाशित" नहीं करता है या हमारी वेबसाइटों और अभिलेखागार से नामों जैसे विवरणों को हटाता है, लेकिन यह एक महत्वपूर्ण तथ्यात्मक त्रुटि होने पर आवश्यक लेखों को सही और अद्यतन करता है। इस नियम के संभावित अपवाद के लिए पूछताछ publiceditor@globeandmail.com पर लिखित रूप में की जानी चाहिए। संपादकों और वकीलों की एक समिति अनुरोध की समीक्षा करेगी और उस पर प्रतिक्रिया दी जाएगी। किसी भी सामग्री को हटाने का कोई भी निर्णय प्रधान संपादक द्वारा किया जाएगा।

हमारे रास्ते का भुगतान

उपहार, कबाड़, छूट, मुफ्त आइटम और लंच: मार्गदर्शक सिद्धांत यह है कि ग्लोब के कर्मचारी $25 खुदरा मूल्य तक के मामूली उपहार स्वीकार कर सकते हैं। गैर-लाभकारी समूहों को अवैतनिक भाषण, सेमिनार आदि देने वाले कर्मचारियों के लिए, वे $ 100 खुदरा मूल्य तक के उपहार स्वीकार कर सकते हैं। जहां सांस्कृतिक रूप से उपयुक्त हो, पत्रकार स्वतंत्र हैं और उनसे स्रोतों और समुदायों को नाममात्र के उपहार पर विचार करने का आग्रह किया जाता है।

अन्य निगमों को दी जाने वाली कॉर्पोरेट छूट स्वीकार्य है यदि पूरी कंपनी के लिए द ग्लोब और मेल के माध्यम से पेश की जाती है।

उत्पाद के नमूने संदर्भ के लिए रखे जा सकते हैं, उन सहयोगियों को दिए जा सकते हैं जिनके लिए वे पेशेवर उपयोग के हो सकते हैं या एक चैरिटी बिक्री के लिए दान कर सकते हैं। कर्मचारी उन्हें बेच नहीं सकते हैं।

जो लोग ऐसी वस्तुओं को व्यक्तिगत आनंद के लिए रखते हैं, उन्हें समान मूल्य का धर्मार्थ दान करना चाहिए। नाममात्र मूल्य से अधिक की अन्य मुफ्त वस्तुओं को लौटाया जाना चाहिए या दान में दिया जाना चाहिए। यदि संदेह है, तो किसी वरिष्ठ संपादक से सलाह लें।

कर्मचारियों को द ग्लोब एंड मेल के साथ अपने कनेक्शन का उपयोग मुफ्त या छूट वाली वस्तुओं या सेवाओं, या आम जनता के लिए उपलब्ध नहीं होने वाले किसी अन्य वित्तीय लाभ को प्राप्त करने या प्राप्त करने के लिए नहीं करना चाहिए। किसी भी स्थिति में वे अपने व्यक्तिगत हितों को आगे बढ़ाने के लिए द ग्लोब एंड मेल के नाम, लेटरहेड, ई-मेल या वेब पते या किसी भी सोशल-मीडिया अकाउंट का उपयोग नहीं कर सकते हैं, जो उन्हें ग्लोब और मेल पत्रकारों के रूप में पहचानते हैं।

समीक्षा उद्देश्यों के लिए खेल और मनोरंजन कार्यक्रमों में मुफ्त प्रवेश या पेशेवर सेवाओं तक पहुंच को स्वीकार किया जा सकता है। हालांकि यह शायद ही कभी महत्वपूर्ण है कि व्यापार मनोरंजक में दोपहर के भोजन के लिए कौन भुगतान करता है, द ग्लोब एंड मेल जब भी संभव हो भुगतान करता है।

कर्मचारी केवल काम से संबंधित उद्देश्यों के लिए खेल और मनोरंजन कार्यक्रमों के निमंत्रण स्वीकार कर सकते हैं, जैसे कि पत्रकारिता के हित के लोगों से बात करने का मौका। कर्मचारी ऐसे आयोजनों के लिए मानार्थ इंट्रा-सिटी परिवहन स्वीकार कर सकते हैं। रिसेप्शन, पार्टियों आदि में, कर्मचारी पारंपरिक आतिथ्य स्वीकार कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि भोजन और पेय का सेवन मौके पर ही किया जाता है।

यात्रा और उद्योग की घटनाओं के लिए प्रेस या मीडिया दरों को स्वीकार करना कुछ गैर-समाचार-संबंधित सुविधाओं के लिए एक संपादकीय प्रबंधक के अनुमोदन के साथ स्वीकार्य है।

प्रबंधक निम्नलिखित कारकों पर विचार करेगा: क्या असाइनमेंट को पूरा करने के लिए यात्रा आवश्यक है; लेख का दायरा क्या है; जो बिल पेश कर रहा है (एक एकल वाणिज्यिक उद्यम आम तौर पर स्वीकार्य नहीं होगा); और क्या पत्रकार उस विषय वस्तु में अद्वितीय विशेषज्ञता लाता है जो असाइनमेंट की गारंटी देता है?

यदि कोई पत्रकार किसी मित्र या रिश्तेदार को यात्रा पर साथ ले जाना चाहता है, तो उसे एक वरिष्ठ संपादकीय प्रबंधक द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए और किसी भी अतिरिक्त खर्च का भुगतान कर्मचारी द्वारा किया जाना चाहिए।

असाइन करने वाले संपादकों को फ्रीलांसरों से पुष्टि करनी चाहिए कि क्या उन्होंने यात्रा या अन्य मुफ्त या रियायती वस्तुओं और सेवाओं के लिए मीडिया दरों को स्वीकार किया है या स्वीकार करने की योजना बना रहे हैं और यदि ऐसा है तो सुनिश्चित करें कि उचित प्रकटीकरण किया गया है। किसी भी उत्पाद की समीक्षा उसी दिशा-निर्देशों के तहत की जानी चाहिए, जिसमें समीक्षा के लिए उत्पाद का ऋण आवश्यक है।

पारदर्शिता के हित में, स्टाफ के सदस्यों या फ्रीलांसरों द्वारा लिखी गई कोई भी कहानी जो मुफ्त या रियायती यात्रा व्यवस्था या उत्पाद समीक्षा पर आधारित है, में पाठक के लिए छूट या मुफ्त सेवाओं के रूप में लेख के साथ एक प्रकटीकरण शामिल होना चाहिए।

बाहरी कार्य और गतिविधियाँ

संपादकीय कर्मचारियों को बाहरी गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जहां ऐसा करने से उनकी प्रतिष्ठा और, विस्तार से, द ग्लोब एंड मेल की प्रतिष्ठा में वृद्धि होती है। हालांकि, सभी कर्मचारियों को यह ध्यान रखना चाहिए कि, द ग्लोब एंड मेल के कर्मचारियों के रूप में, वे अपने काम के बाहर जो कहते और करते हैं, वह ग्लोब और मेल की प्रतिष्ठा को प्रभावित कर सकता है। द ग्लोब एंड मेल अपनी प्रतिष्ठा को गंभीरता से लेता है और कार्यस्थल के बाहर कोई भी आचरण जो इस प्रतिष्ठा को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, इस नीति का उल्लंघन होगा।

फ्रीलांसर: यह सभी कर्मचारियों पर लागू होता है न कि फ्रीलांसरों पर। किसी भी संभावित हितों के टकराव से बचने के लिए असाइन करने वाले संपादकों को स्वतंत्र पत्रकारों और फ़ोटोग्राफ़रों के बाहरी काम के बारे में पता होना चाहिए।

किसी भी मंच पर प्रसारण कार्य: समय और स्थान के दबाव को समझते हुए, प्रसारण उपस्थिति को स्वीकार करने से पहले कर्मचारियों को एक वरिष्ठ संपादकीय प्रबंधक से परामर्श करना चाहिए। उनके प्रबंधक को मना करने का अधिकार है। एक प्रसारक को प्रभावित करने वाले कवरेज में नियमित रूप से शामिल लेखक और संपादक प्रसारक से कोई भुगतान नहीं ले सकते हैं।

व्यापक जनादेश वाले स्तंभकारों को केवल समय-समय पर प्रसारण के बारे में लिखने के कारण भुगतान किए गए ऑन-एयर काम से स्वचालित रूप से प्रतिबंधित नहीं किया जाता है, लेकिन सावधानीपूर्वक निर्णय की आवश्यकता होती है। बार-बार उपस्थित होने वाले एक स्तंभकार को भुगतान से इनकार करने या प्रसारक को प्रभावित करने वाले मामलों के बारे में नहीं लिखने के विकल्प का सामना करना पड़ सकता है। जब यह प्रासंगिक हो, तो स्तंभकारों को अपने कॉलम में यह बताना पड़ सकता है कि उन्हें विशिष्ट संगठनों से भुगतान प्राप्त हुआ है।

कर्मचारियों को यह ध्यान रखना चाहिए कि उनका पहला कर्तव्य द ग्लोब एंड मेल और उसके पाठकों के लिए है (स्वतंत्र लेखन और संपादन पर अनुभाग देखें)। उन्हें इस बात से भी सावधान रहना चाहिए कि वे निष्कर्ष निकालकर या इस संहिता में निर्धारित पत्रकारिता अभ्यास के साथ असंगत तरीके से पक्ष लेकर अपने ग्लोब और मेल कवरेज को कलंकित न करें।

स्टाफ सदस्य जो रेडियो और टेलीविज़न शो में दिखाई देते हैं, उन्हें अपना आचरण इस तरह से करना चाहिए जो द ग्लोब एंड मेल के जन प्रतिनिधियों के रूप में उनकी भूमिका को दर्शाता हो। रेडियो या टेलीविजन पर नियमित उपस्थिति के लिए अनुबंध स्वीकार करने से पहले स्टाफ सदस्यों को प्रधान संपादक या उनके प्रतिनिधि की अनुमति प्राप्त करनी चाहिए।

भाषण, सेमिनार और अन्य दिखावे: संपादकीय कर्मचारियों को अपने वरिष्ठ संपादकीय प्रबंधक से अनुमोदन प्राप्त करना चाहिए यदि उन्हें भुगतान भाषण और अन्य भुगतान उपस्थिति के लिए आमंत्रित किया जाता है। ये शर्तें लागू होंगी:

  • कोई भी स्टाफ सदस्य जो भाषण या अन्य उपस्थिति के लिए भुगतान स्वीकार करना चाहता है, उसे अपने मास्टहेड संपादक से पूर्वानुमति लेनी होगी, यदि इसे अनुपयुक्त समझा जाता है तो रद्द करने के लिए समय छोड़ दें। इस तरह के भाषणों या दिखावे की अनुमति नहीं है यदि इससे व्यावसायिक हितों, या राजनीतिक या वकालत समूहों से जुड़े हितों का वास्तविक या स्पष्ट टकराव पैदा होता है।
  • कर्मचारी को भुगतान और उसे प्राप्त होने वाले किसी भी व्यय प्रतिपूर्ति को निर्दिष्ट करना होगा। मानदेय जो किसी व्यक्ति के अतिरिक्त समय और काम की लागत को कवर करते हैं, स्वीकार्य हो सकते हैं, लेकिन किसी भी संभावित हितों के टकराव से बचने के लिए प्रबंधकों को अग्रिम रूप से कहा जाना चाहिए।
  • भुगतान की पेशकश करने वाले संगठन को प्रभावित करने वाले कवरेज में नियमित रूप से शामिल किसी भी लेखक या संपादक को अनुमति देने से इनकार कर दिया जाएगा।
  • शैक्षणिक संस्थानों के अलावा, दिखावे या भाषण जनता के लिए सुलभ होने चाहिए। अपवादों को मास्टहेड संपादक द्वारा अग्रिम रूप से साफ़ किया जाना चाहिए। आम तौर पर, स्वीकृति दी जाएगी यदि उपस्थिति आपके काम करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • व्यापक जनादेश वाले स्तंभकारों को स्वचालित रूप से हर संगठन से भुगतान की गई सगाई को स्वीकार करने से नहीं रोका जाता है, जिसके बारे में उन्हें लिखने का अवसर हो सकता है, लेकिन सावधानीपूर्वक निर्णय की आवश्यकता है। जब यह प्रासंगिक हो, तो स्तंभकारों को अपने कॉलम में यह बताना पड़ सकता है कि उन्हें विशिष्ट संगठनों से भुगतान प्राप्त हुआ है।
  • अपनी पुस्तकों का प्रचार करने वालों के भाषण या दिखावे की अनुमति है, लेकिन एक वरिष्ठ संपादकीय प्रबंधक को सूचित किया जाना चाहिए और यह काम कर्मचारी के समय पर किया जाना चाहिए।
  • ये नियम आम तौर पर अवैतनिक उपस्थिति पर लागू नहीं होते हैं, लेकिन कर्मचारियों को उन समूहों के सामने पेश होने के लिए अपने वरिष्ठ अधिकारियों से अनुमोदन लेना चाहिए जो वे नियमित रूप से कवर करने में शामिल होते हैं। जब अवैतनिक उपस्थिति के लिए शहर से बाहर यात्रा की आवश्यकता होती है, तो कर्मचारी उचित खर्चों की प्रतिपूर्ति स्वीकार कर सकते हैं: विमान किराया, भोजन और होटल आवास, उदाहरण के लिए, लेकिन एक रिसॉर्ट में विस्तारित प्रवास नहीं।

स्वतंत्र लेखन और संपादन: सशुल्क भाषणों पर लागू होने वाले सभी नियम प्रकाशनों के लिए भुगतान किए गए काम पर समान रूप से लागू होते हैं, जो उन समूहों या निगमों द्वारा या उनके लिए प्रकाशित होते हैं जो कवरेज के विषय हो सकते हैं। उदाहरणों में एसोसिएशन जर्नल, इन-फ्लाइट पत्रिकाएं, गेम प्रोग्राम, वार्षिक रिपोर्ट और प्रचार प्रविष्टियां शामिल हैं। कर्मचारियों को आम तौर पर कवर करने में शामिल एक इकाई से किसी भी प्रकार का भुगतान लेने से रोक दिया जाता है।

द ग्लोब एंड मेल के साथ प्रतिस्पर्धा करने वाले प्रकाशनों के लिए स्वतंत्र कार्य में संलग्न होने का अधिकार प्रबंधन नीति और संघ अनुबंध के अधीन है। कर्मचारियों का पहला कर्तव्य उनके समाचार संगठन और उसके पाठकों के प्रति है। इस प्रकार, उदाहरण के लिए, वे स्वतंत्र लेखों या पुस्तकों में उपयोग के लिए अपने ग्लोब और मेल कवरेज में सामग्री को रोक या दबा नहीं सकते हैं। न ही वे संगठन को कहानी की पेशकश किए बिना द ग्लोब एंड मेल को स्कूप कर सकते हैं। ये बिंदु प्रसारण कार्य पर भी लागू होते हैं।

समुदाय, धर्मार्थ और वकालत समूह, सार्वजनिक संस्थान, लाभकारी कंपनियां: स्टाफ सदस्यों को ऐसे किसी भी समूह में शामिल होने से पहले पूर्वानुमति लेनी चाहिए। उनके बाहरी हितों को बिना कारण प्रतिबंधित नहीं किया जाएगा, लेकिन कुछ नियम लागू होते हैं। उन्हें अपनी स्थिति का उपयोग उस बाहरी संगठन के हितों को आगे बढ़ाने के लिए नहीं करना चाहिए या खुद को वास्तविक या कथित हितों के टकराव में नहीं डालना चाहिए।

निदेशक मंडल और तुलनीय निर्णय लेने वाले निकाय: ये विचाराधीन संगठन को प्रभावित करने वाले कवरेज में नियमित रूप से शामिल लेखकों और संपादकों के लिए और मास्टहेड पर सूचीबद्ध सभी लोगों के लिए ऑफ-लिमिट हैं। उदाहरण के लिए, प्रधान संपादक अस्पताल के बोर्ड में नहीं बैठ सकता है, न ही कोई स्वास्थ्य-नीति रिपोर्टर या कोई संपादक जो स्वास्थ्य संबंधी कहानियां बताता है।

यहां तक ​​​​कि जहां कोई स्पष्ट संघर्ष मौजूद नहीं है, कर्मचारियों को बोर्ड की नियुक्तियों को स्वीकार करने से पहले एक वरिष्ठ संपादकीय प्रबंधक से पूर्वानुमति लेनी चाहिए।

  • एक निर्देशक होने का अर्थ है रहस्य रखना। इस प्रकार, एक ग्लोब और मेल कर्मचारी जो बोर्ड में सेवा कर रहा है, वह उन चीजों को जान सकता है जो वह रिपोर्ट नहीं कर सकता है। कम से कम, कर्मचारी को ऐसे मामलों के कवरेज में कोई हिस्सा नहीं लेना चाहिए, और यदि आवश्यक हो तो संघर्ष की घोषणा करते हुए, कवरेज को प्रभावित करने के लिए कुछ भी नहीं करना चाहिए। कुछ मामलों में यह सलाह दी जा सकती है कि मार्मिक वस्तुओं की बोर्ड चर्चा में भाग न लें।
  • ऐसे मामले की कल्पना करना कठिन है जिसमें ग्लोब एंड मेल का कर्मचारी किसी बाहरी बोर्ड के अध्यक्ष, प्रवक्ता या प्राथमिक सार्वजनिक चेहरे के रूप में उचित रूप से काम कर सके।
  • गंभीर संघर्ष होने पर कर्मचारियों को बोर्डों से इस्तीफा देने के लिए तैयार रहना चाहिए। किसी भी क्षमता में निजी उद्यमों में शामिल लोगों को विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए कि वे अपने व्यवसाय या स्टॉक-मार्केट की संभावनाओं या उनके प्रतिस्पर्धियों के कवरेज को प्रभावित करने के लिए कुछ भी न करें।
  • स्तंभकारों के लिए धर्मार्थ या सामुदायिक संगठनों के बोर्डों पर बैठना स्वीकार्य हो सकता है, बशर्ते वे संगठनों के हितों को छूने वाले सभी स्तंभों में उचित प्रकटीकरण करें।
  • जो कर्मचारी खुद को इन नियमों का उल्लंघन करते हुए पाते हैं, वे बोर्ड की शर्तों को पूरा कर सकते हैं, जिसके लिए वे नियमों के प्रभावी होने से पहले प्रतिबद्ध थे। ग्लोब और मेल कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करने वाले मीडिया संघों, पत्रकारिता समूहों या श्रम निकायों पर नियम लागू नहीं होते हैं।

धन उगाहने: लेखकों और संपादकों को उन संगठनों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए जो वे कवर करने में भाग लेते हैं, जो उनके लिए धन जुटाने से इंकार करता है। अन्यथा, कर्मचारी किसी भी तरह से अपने चुने हुए कारणों में मदद करने के लिए स्वतंत्र हैं, टैग दिनों से लेकर टेलीफोन अभियानों तक, बशर्ते वे ग्लोब और मेल कर्मचारियों के रूप में अपनी पहचान किए बिना निजी नागरिकों के रूप में ऐसा करते हैं। परोक्ष रूप से भी कनेक्शन का शोषण नहीं किया जाना चाहिए; उदाहरण के लिए, लेखकों और संपादकों को किसी ऐसे व्यक्ति से दान नहीं मांगना चाहिए जो उन्हें इस रूप में पहचान सके और द ग्लोब एंड मेल का पक्ष हासिल करने की आशा कर सके।

बाहरी धर्मार्थ आयोजनों के मामले में, जिसमें द ग्लोब एंड मेल ने एक टीम में प्रवेश किया है और/या एक कॉर्पोरेट प्रतिभागी के रूप में हस्ताक्षर किए हैं, कर्मचारियों को, या पाठ्यक्रम, इवेंट में द ग्लोब की प्रविष्टि के हिस्से के रूप में खुद को पहचानने की अनुमति है। लेकिन संपादकीय कर्मचारियों को अभी भी ग्लोब से बाहर के व्यक्तियों और/या संगठनों से दान मांगने से बचना चाहिए जिनके साथ आप उचित रूप से पत्रकारीय संबंध रख सकते हैं।

पक्ष जुटाव: फिर से, ग्लोब और मेल कनेक्शन का शोषण नहीं किया जाना चाहिए। कर्मचारी आमतौर पर सरकारी एजेंसियों (उदाहरण के लिए, स्कूल बोर्ड और नगरपालिका समितियों) को अपनी ओर से या साथी माता-पिता, निवासियों या जो भी समूह के लिए प्रस्तुतियां देने के लिए स्वतंत्र होते हैं, यह मानते हुए कि वे एजेंसी या विषय वस्तु के कवरेज में नियमित रूप से भाग नहीं लेते हैं शामिल। दूसरी ओर, ग्लोब और मेल कर्मचारी के रूप में पहचाने जाने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए कवरेज का विषय होने की संभावना वाले समूह की ओर से प्रांतीय या संघीय सरकार की पैरवी करना लगभग निश्चित रूप से अनुचित है।

सभी मामलों में, सावधानीपूर्वक निर्णय की मांग की जाती है। जो कर्मचारी पैरवी के प्रयासों में भाग लेने की सोच रहे हैं, उन्हें अपने वरिष्ठ संपादकीय प्रबंधक से परामर्श लेना चाहिए। ये नियम ग्लोब और मेल कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करने वाले मीडिया संघों, पत्रकारिता समूहों या श्रमिक निकायों पर लागू नहीं होते हैं।

सदस्यता और वित्तीय योगदान: निजी नागरिकों के रूप में, ग्लोब एंड मेल के कर्मचारी कारणों को पैसा दे सकते हैं। हालांकि, इसमें वरिष्ठ संपादकीय प्रबंधक की स्पष्ट स्वीकृति के बिना कोई राजनीतिक या पक्षपातपूर्ण योगदान शामिल नहीं है। कर्मचारियों को पता होना चाहिए कि कोई भी दान सार्वजनिक हो सकता है। वे अपने द्वारा चुने गए किसी भी संगठन के बकाया-भुगतान, रैंक-और-फ़ाइल सदस्य भी हो सकते हैं, यह मानते हुए कि वे संबंधित कवरेज में नियमित रूप से भाग नहीं लेते हैं। समाचारों में होने की संभावना वाले समूहों में अधिक प्रमुख पदों को लेने से पहले उन्हें अनुमोदन के लिए अपने वरिष्ठ संपादकीय प्रबंधक से परामर्श लेना चाहिए।

कर्मचारियों को कंपनी के साथ अपने जुड़ाव को किसी बाहरी समूह द्वारा शोषण की अनुमति नहीं देनी चाहिए।

पुरस्कार निर्णायक मंडल और सलाहकार समितियां:स्टाफ सदस्य पुरस्कार जूरी और सलाहकार समितियों में बैठ सकते हैं जो सार्थक सार्वजनिक कारणों (अकादमिक पुरस्कारों सहित) या पत्रकारिता के उद्देश्यों की पूर्ति करते हैं और वाणिज्यिक या संस्थागत हितों को स्पष्ट रूप से बढ़ावा नहीं देते हैं।

अन्य उद्देश्यों के लिए जूरी के रूप में कार्य करने के किसी भी निमंत्रण को एक वरिष्ठ संपादकीय प्रबंधक द्वारा अग्रिम रूप से अनुमोदित किया जाना चाहिए। ऊपर वर्णित के अलावा, आम तौर पर एक आलोचक के अलावा किसी और के लिए इसे अस्वीकार कर दिया जाएगा। यदि यात्रा की आवश्यकता हो तो ऐसे स्टाफ सदस्य उचित खर्चों की प्रतिपूर्ति स्वीकार कर सकते हैं।

ऐसे निकायों में शामिल होने के निमंत्रणों पर विचार करते समय, कर्मचारियों को व्यावहारिक समस्याओं से अवगत होना चाहिए जो उत्पन्न हो सकती हैं और प्रायोजक समूह द्वारा सह-चुने जाने या सह-चुने जाने के खतरे के बारे में पता होना चाहिए।

लेखकों और संपादकों को उन पुरस्कारों के कवरेज में शामिल नहीं होना चाहिए जिनके लिए वे न्यायाधीश के रूप में कार्य करते हैं। उन्हें अपने वरिष्ठ संपादकीय प्रबंधक से परामर्श करना चाहिए कि क्या यह प्रतिबंध अनुचित रूप से कार्य को जटिल करेगा। न ही कर्मचारी निर्णायक मंडलों या सलाहकार समितियों में सेवा करते समय सीखी गई बातों को गुप्त रखने के लिए सहमत हो सकते हैं, सिवाय इसके कि पुरस्कार निर्णयों की घोषणा से पहले उन्हें लीक न किया जाए। मुक्त चर्चा के हित में, वे अन्य प्रतिभागियों को उनकी अनुमति के बिना बयानों का श्रेय नहीं देने के लिए सहमत हो सकते हैं।

जूरी में सेवा देने वाले कर्मचारियों को पुरस्कारों को बढ़ावा देने या प्रस्तुत करने में प्रमुख भूमिका निभाने से बचना चाहिए और ज्यादातर परिस्थितियों में अध्यक्ष के रूप में काम नहीं करना चाहिए। हालाँकि, उन्हें बाद के वर्षों में पुरस्कारों के कवरेज में भाग लेने से रोक नहीं दिया गया है। जो लोग सलाहकार समितियों में काम करते हैं, उन्हें यह समझने में मदद करने वाले समूहों के बीच अंतर को ध्यान में रखना चाहिए कि समाचार क्या बनाता है और उन्हें प्रेस के हेरफेर पर कोचिंग देना चाहिए। उन्हें बाद वाले से बचना चाहिए।

सामाजिक मीडिया: सोशल मीडिया जानकारी एकत्र करने और पाठकों को ग्लोब और मेल रिपोर्टिंग के साथ समय पर, सुविधाजनक तरीके से जोड़ने के लिए उपयोगी उपकरण प्रदान करता है। सोशल मीडिया के प्रभावी उपयोग से द ग्लोब एंड मेल और पत्रकार की प्रोफाइल बनाने में भी मदद मिल सकती है। सोशल मीडिया का उपयोग करते समय, कर्मचारियों को संहिता में निर्धारित मानकों और सिद्धांतों को लागू करना चाहिए।

सभी ग्लोब और मेल स्टाफ सदस्य व्यक्तिगत ब्लॉग सहित ट्विटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक और अन्य सोशल-मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रकाशित जानकारी के लिए व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार हैं।

पत्रकारिता की सटीकता, निष्पक्षता और स्पष्टता किसी भी सार्वजनिक मंच, ऑनलाइन या अन्य में संपादकीय कर्मचारियों के मार्गदर्शक सिद्धांत होने चाहिए। पक्षपातपूर्ण, मानहानिकारक या स्पष्ट रूप से झूठी सामग्री पोस्ट या साझा न करें। व्यक्तिगत हमलों को पोस्ट या साझा न करें और पेशेवर और सम्मानजनक तरीके से अपना आचरण करें। स्टाफ को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि लिंक के माध्यम से या किसी अन्य माध्यम से जानकारी को पास करना, द ग्लोब एंड मेल द्वारा उस जानकारी के अनुमोदन या समर्थन के रूप में देखा जा सकता है। ध्यान रखा जाना चाहिए।

अभद्र भाषा और व्यक्तिगत हमले हमारे कर्मचारियों और संगठन की प्रतिष्ठा को ठेस पहुँचाते हैं, और अस्वीकार्य हैं। गाली-गलौज से बचना चाहिए।

जबकि स्तंभकार किसी विषय पर सार्वजनिक रूप से अपनी राय व्यक्त कर सकते हैं, कर्मचारियों को पता होना चाहिए कि सोशल मीडिया के माध्यम से प्रकाशित कुछ भी - यहां तक ​​​​कि निजी पोस्टिंग भी - सार्वजनिक हो सकती है और द ग्लोब एंड मेल से जुड़ी हो सकती है। संपादकीय कर्मचारियों को मानहानि, द्वेष और पूर्वाग्रह के जोखिमों के बारे में पता होना चाहिए और सार्वजनिक और राजनीतिक मुद्दों पर संयमित रहना चाहिए। इसका मतलब है कि जिस सामग्री को प्रकाशन के लिए नहीं माना जाएगा उसे पोस्ट नहीं किया जाना चाहिए।

रीपोस्टिंग को ऊपर के समान नियमों का पालन करना चाहिए।

कोई भी कार्य-संबंधित खाते के लिए अनुयायियों को नहीं खरीद सकता है या अन्यथा सोशल मीडिया गतिविधि से आर्थिक रूप से लाभ प्राप्त नहीं कर सकता है।

राजनीतिक गतिविधि: द ग्लोब एंड मेल का समाचार संचालन निष्पक्ष होना चाहिए, और देखा जाना चाहिए। इस लक्ष्य को इस तथ्य के विरुद्ध संतुलित किया जाना चाहिए कि स्टाफ के सदस्यों के पास नागरिक के रूप में अधिकार और जिम्मेदारियां हैं।

जबकि मतदान के माध्यम से या परिवार और करीबी दोस्तों के साथ व्यक्त किए गए निजी विचार स्वीकार्य हैं, पक्षपातपूर्ण विचार जो आपकी सार्वजनिक-सामना करने वाली भूमिका से परे हैं, उन्हें सार्वजनिक रूप से व्यक्त नहीं किया जाना चाहिए। कर्मचारियों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि सोशल मीडिया पर निजी सेटिंग में भी जानकारी सार्वजनिक हो सकती है। जबकि पत्रकार अपने जीवन के अनुभवों के आधार पर विचार व्यक्त कर सकते हैं, उन्हें निष्पक्षता के लिए द ग्लोब की प्रतिष्ठा से समझौता नहीं करना चाहिए। सवाल उठाना वह है जो पत्रकार करते हैं, लेकिन किसी पार्टी या विवादास्पद कारण के प्रति निष्ठा नहीं जो वर्तमान में चर्चा में है।

किसी भी स्तर पर राजनीतिक अभियान में शामिल होने की स्वीकृति नहीं दी जाएगी। राजनीतिक योगदान, पार्टी सदस्यता और अभियान कार्य जैसी चीजों को मंजूरी नहीं दी जाती है। याचिका पर हस्ताक्षर करने से पहले अपने प्रबंधक से संपर्क करें।

इस नियम के किसी भी अपवाद को मास्टहेड संपादक द्वारा पूर्व-अनुमोदित किया जाना चाहिए।

सवाल यह है कि क्या प्रस्तावित गतिविधि मुद्दों और राजनीति दोनों के संदर्भ में द ग्लोब एंड मेल की निष्पक्षता के बारे में संदेह को बढ़ावा देगी।

"राजनीतिक गतिविधि" एक व्यापक शब्द नहीं बनना चाहिए जो सार्वजनिक जीवन, सामुदायिक कार्यक्रमों या सांस्कृतिक प्रथाओं में भाग लेने वाले पत्रकारों पर अनुचित और अप्रत्याशित सीमाएं डालता है। हालांकि, समय-समय पर, यहां तक ​​कि सबसे असंभावित घटनाएं भी विवादास्पद या राजनीतिक हो जाती हैं - अक्सर पक्षपातपूर्ण अंत के लिए - और ग्लोब के पत्रकारों को पेशेवर अलगाव बनाए रखने की आवश्यकता के साथ भागीदारी को संतुलित करने की कोशिश करनी चाहिए, खासकर यदि प्रासंगिक समाचार कवरेज में उनकी कोई भूमिका हो।

इस नीति में कुछ भी उन लोगों के अधिकार को प्रभावित नहीं करता है जिनके साथ वे अपने जीवन साथी, बच्चों और किरायेदारों सहित अपने राजनीतिक अधिकारों का प्रयोग करते हैं और पक्षपातपूर्ण गतिविधियों में भाग लेते हैं।

निजी हित: ग्लोब के पत्रकार अपने शिल्प के बारे में चर्चा में शामिल होने के हकदार और प्रोत्साहित होते हैं और इसका अभ्यास कैसे किया जाता है। विचारशील, रचनात्मक और कभी-कभी जोरदार बहस से सभी पत्रकार और पाठक अंततः लाभान्वित होते हैं। जब यह चर्चा सार्वजनिक होती है, चाहे सोशल मीडिया पर हो या कार्यक्रमों में, सगाई के सामान्य नियम लागू होते हैं: इसे सभ्य और सूचित रखें; निष्पक्षता के लिए ग्लोब की प्रतिष्ठा से समझौता करने से बचें; होमिनेम हमलों में शामिल न हों।

एक सामान्य नियम के रूप में, पत्रकारों और स्तंभकारों को उन मामलों के कवरेज में भाग लेने से बचना चाहिए जिनमें उनके महत्वपूर्ण व्यक्तिगत हित हैं या हो सकते हैं। संपादकों को कहानियों के चयन, शब्दों, दृष्टिकोण या नाटक को प्रभावित करने के लिए कुछ भी नहीं करना चाहिए जिसमें उनकी ऐसी रुचि हो या हो सकती है।

इस संदर्भ में, व्यक्तिगत हित का अर्थ है कवर किए जाने वाले मामले में एक वित्तीय हिस्सेदारी, किसी समूह या संघ के साथ बाहरी भागीदारी, एक करीबी दोस्ती, रोमांटिक लगाव या किसी ऐसे व्यक्ति के साथ निकट-पारिवारिक संबंध जिसका करियर या अन्य हित प्रभावित हो सकते हैं, या कोई भी अन्य उलझाव जो हाथ से इलाज से भी कम हो सकता है।

ग्लोब एंड मेल इस नियम को लागू करने में कर्मचारियों की सत्यनिष्ठा और सामान्य ज्ञान पर निर्भर करता है। कुछ मामलों में, दैनिक उत्पादन की आवश्यकताएं सख्त पालन को अव्यवहारिक बना सकती हैं। कुछ व्यक्तिगत हित बहुत सामान्य या तुच्छ हो सकते हैं।

उदाहरण के लिए, शिक्षकों की हड़ताल को कवर करना मुश्किल हो सकता है यदि शिक्षक से संबंधित सभी को अयोग्य घोषित कर दिया गया हो। दूसरी ओर, दोनों पक्षों के सौदेबाजों के करीबी रिश्तेदार कवरेज में हिस्सा नहीं ले सके।

इसी तरह, एक लेखक के लिए, जिसका पति या पत्नी किसी कंपनी, संघ या सरकारी विभाग का अधिकारी है, उस निकाय को कवर करने के लिए, या उसी स्थिति में एक संपादक के लिए कवरेज को निर्देशित करने के लिए, संघर्ष के केवल एक संभावित स्रोत का हवाला देना एक बुरा विचार हो सकता है। . कॉलम और फीचर कहानियों में, महत्वपूर्ण व्यक्तिगत हितों को या तो पाठ में या अंत में इटैलिक में नोट किया जा सकता है। यह पाठक को एक समान विराम देता है और आम तौर पर समस्या का ध्यान रखता है। हालाँकि, समाचार प्रारूप इस तरह के प्रकटीकरण के लिए उधार नहीं देता है।

कम से कम, लेखकों को अपने संपादकों को सूचित करना चाहिए और मार्गदर्शन प्राप्त करना चाहिए जब उनके पास उन मामलों में महत्वपूर्ण व्यक्तिगत हित हों जिनके बारे में उन्हें लिखने का अवसर मिल सकता है। जब संपादकों को तुलनीय स्थितियों का सामना करना पड़ता है, तो उन्हें अपने वरिष्ठों को सूचित करना चाहिए और मार्गदर्शन प्राप्त करना चाहिए। जब वे कहानियों को सौंपने या संभालने में भाग लेने से बच नहीं सकते हैं, जिसमें उनकी रुचि है, तो उन्हें स्थिति के लेखकों को सूचित करना चाहिए और अतिरिक्त ध्यान रखना चाहिए कि उनके विचारों को घुसपैठ न करने दें।

निवेश (कर्मचारियों के निवेश पर व्यापार नीति पर रिपोर्ट में अधिक विवरण देखें):सभी को कर्मचारियों के निवेश पर व्यापार नीति पर रिपोर्ट के सामान्य सिद्धांत का सम्मान करना चाहिए।

ग्लोब एंड मेल कर्मचारी के रूप में प्राप्त ज्ञान से किसी को भी व्यक्तिगत रूप से तब तक लाभ नहीं मिलना चाहिए जब तक कि वह ज्ञान सार्वजनिक क्षेत्र में न हो। सामान्य तौर पर, पत्रकारों को अपनी प्रतिभूतियों के बारे में नहीं लिखना चाहिए। और उन्हें किसी भी प्लेटफॉर्म पर दिखाई देने वाली जानकारी पर ट्रेडिंग करने की सख्त मनाही है। नीति आगे आरओबी कर्मचारियों, मास्टहेड संपादकों के लिए विशिष्ट नियम निर्धारित करती है और मास्टहेड के सदस्य द्वारा नामित अन्य लोगों का चयन करती है जिन्हें सार्वजनिक संपादक को सालाना अपने निवेश का खुलासा करना आवश्यक है। सभी विभागों में, निवेश की स्थितियों के बारे में संदेह रखने वाले कर्मचारियों को अपने वरिष्ठों से मार्गदर्शन लेना चाहिए।

पुस्तक, फिल्म, टेलीविजन और रिकॉर्डिंग नीति

कर्मचारियों द्वारा सभी कार्यों का कॉपीराइट

कॉपीराइट का स्वामित्व: द ग्लोब एंड मेल और उसके उत्पादों के लिए स्टाफ सदस्यों द्वारा बनाए गए सभी कार्यों के लिए द ग्लोब एंड मेल के पास कॉपीराइट है। "वर्क्स" में प्रकाशित और अप्रकाशित सामग्री, तस्वीरें, चित्र, रिकॉर्डिंग, ड्राफ्ट, नोट्स, साक्षात्कार टेप और रोजगार के दौरान बनाए गए अन्य उत्पाद शामिल हैं। द ग्लोब एंड मेल की पूर्व लिखित अनुमति के बिना स्टाफ सदस्य द ग्लोब एंड मेल के स्वामित्व वाले कार्यों को पुन: प्रकाशित, प्रकाशित या पुनर्प्रकाशित नहीं कर सकते हैं, या द ग्लोब एंड मेल के स्वामित्व वाले कार्यों से प्राप्त सामग्री को प्रकाशित नहीं कर सकते हैं।

इसमें सभी सामग्री शामिल है, हालांकि Globeandmail.com लेखों के लिंक स्वीकार्य हैं। स्टाफ सदस्यों को प्रधान संपादक या उनके प्रतिनिधि को सूचित करना चाहिए और किसी अन्य संगठन के साथ अनुबंध करने से पहले द ग्लोब एंड मेल की लिखित अनुमति प्राप्त करनी चाहिए, जिसके लिए द ग्लोब एंड मेल के स्वामित्व वाले किसी भी कार्य के पुनरुत्पादन, प्रकाशन या पुनर्प्रकाशन की आवश्यकता हो सकती है। द ग्लोब एंड मेल के स्वामित्व वाले कार्यों से प्राप्त सामग्री के प्रकाशन की आवश्यकता हो सकती है। द ग्लोब एंड मेल के स्वामित्व वाले कार्यों के अधिकार की मांग करने वाले संगठनों द्वारा सभी पूछताछ को स्टाफ सदस्यों को अपने वरिष्ठ संपादकीय प्रबंधक को तुरंत अग्रेषित करना चाहिए।

कॉपीराइट सुरक्षा: द ग्लोब एंड मेल के स्वामित्व वाले अप्रकाशित कार्यों (उदाहरण के लिए, नोट्स, साक्षात्कार प्रतिलेख और अन्य कार्य सामग्री) को अन्य संगठनों द्वारा अनधिकृत प्रजनन या पुनर्प्रकाशन से बचाने के लिए स्टाफ सदस्यों को उचित सावधानी बरतनी चाहिए। स्टाफ सदस्य द ग्लोब एंड मेल के स्वामित्व वाले अप्रकाशित कार्यों को द ग्लोब एंड मेल की लिखित स्वीकृति के बिना किसी अन्य संगठन के साथ साझा नहीं कर सकते हैं।

स्वतंत्र लेखन और परामर्श:प्रधान संपादक या उसका प्रतिनिधि द ग्लोब एंड मेल के स्वामित्व वाले किसी भी कार्य को पुन: प्रस्तुत करने, प्रकाशित करने या पुनर्प्रकाशित करने के किसी भी प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करेगा, या ग्लोब के प्रत्यक्ष प्रतियोगी द्वारा द ग्लोब एंड मेल के स्वामित्व वाले कार्यों से काफी हद तक प्राप्त होगा। और मेल - यानी कोई भी कंपनी जो समाचार या अन्य जानकारी को प्रिंट और/या इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रकाशित करती है।

द ग्लोब एंड मेल स्टाफ सदस्यों को "फ्रीलांस लेखन और संपादन" के तहत, द ग्लोब एंड मेल एडिटोरियल कोड में उल्लिखित गैर-प्रतिस्पर्धियों के लिए स्वतंत्र लेखन और परामर्श कार्य करने की अनुमति दे सकता है।

स्टाफ सदस्य जो बाहरी लेखन परियोजनाओं या अन्य बाहरी परियोजनाओं को शुरू करते हैं, उन्हें रोजगार के दौरान द ग्लोब एंड मेल के लिए लिखते समय ऐसी परियोजनाओं का प्रचार या प्रचार नहीं करना चाहिए।

पुरस्कार और पुरस्कार

द ग्लोब एंड मेल को अपने पत्रकारों पर गर्व है और उन्हें अपने काम के लिए मान्यता प्राप्त होते देखकर खुशी होती है, जब तक कि सम्मान हमारे संगठन की अखंडता को कम नहीं करता है। हमारे पास पेशेवर पत्रकारिता संघों जैसे राष्ट्रीय समाचार पत्र पुरस्कार और मिचेनर पुरस्कार फाउंडेशन द्वारा प्रायोजित पुरस्कार जीतने का एक लंबा इतिहास है। ये पत्रकारों के लिए उपलब्ध कई पुरस्कारों में से केवल दो हैं।

हमारी नीति को स्टाफ सदस्यों को संदिग्ध पुरस्कारों के आसपास नेविगेट करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आम तौर पर, हमारी नीति प्रायोजकों और उनके द्वारा समर्थित पुरस्कारों, स्वतंत्र न्यायाधीशों की नियुक्ति का रिकॉर्ड और महत्वपूर्ण रिपोर्टिंग का सम्मान करने की इच्छा के बीच एक करीबी संबंध की तलाश करती है। स्टाफ सदस्य जो इन मानदंडों को पूरा नहीं करने वाले समूहों से बिना मांगे पुरस्कार जीतते हैं, उन्हें सम्मान को अस्वीकार कर देना चाहिए और हमारी नीति की व्याख्या करनी चाहिए।

स्टाफ सदस्य वाणिज्यिक समूहों द्वारा प्रायोजित स्थानीय, राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रवेश नहीं कर सकते हैं, जिनका हमारे कवरेज के कार्यकाल में प्रत्यक्ष रुचि है। साथ ही, कर्मचारी इन प्रतियोगिताओं के लिए न्यायाधीश के रूप में कार्य नहीं कर सकते हैं या उनके पुरस्कार स्वीकार नहीं कर सकते हैं। सामान्य उदाहरण वाणिज्यिक या राजनीतिक संघों द्वारा अपने स्वयं के मामलों के कवरेज का न्याय करने के लिए प्रायोजित प्रतियोगिताएं हैं। वकालत समूहों के लिए अपवाद बनाए जा सकते हैं यदि प्रतियोगिता व्यापक दायरे में है, स्वतंत्र रूप से अनिच्छुक विशेषज्ञों और/या सार्वजनिक हस्तियों द्वारा न्याय किया जाता है और पत्रकारिता उत्कृष्टता को पहचानने का एक ट्रैक रिकॉर्ड है। आम तौर पर, स्टाफ के सदस्य कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों से मानद डिग्री, पदक और पुरस्कार स्वीकार करने के लिए स्वतंत्र होते हैं, साथ ही साथ समाज में उनके योगदान के लिए प्रांतीय और संघीय सम्मान, जैसे कि ऑर्डर ऑफ कनाडा।

हालांकि, जो लोग उच्च शिक्षा या राजनीति को कवर करते हैं, या जो उस कवरेज की निगरानी करते हैं, उन्हें पूर्वाग्रह या पक्षपात के किसी भी रूप के प्रति संवेदनशील होना चाहिए। यदि कोई संदेह है, तो कृपया ऐसा कोई पुरस्कार स्वीकार करने से पहले किसी वरिष्ठ संपादकीय प्रबंधक से परामर्श लें।

फोटो नीति

इसमें सभी तस्वीरें और वीडियो सामग्री शामिल है। इन फोटो दिशानिर्देशों के किसी भी अपवाद को एक वरिष्ठ संपादकीय प्रबंधक द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए। ग्लोब एंड मेल फोटोग्राफर और वीडियोग्राफर पत्रकार होते हैं जो समाचारों में घटनाओं और कहानियों पर रिपोर्ट करने के लिए कैमरों का उपयोग करते हैं। उनका काम पाठकों को ईमानदारी से, सटीक और स्पष्ट और सम्मोहक तरीके से सूचित करना और उनसे जुड़ना है। गुमराह करने या गलत सूचना देने का कोई भी प्रयास निषिद्ध है। फोटो नीति के बारे में कोई भी प्रश्न फोटो संपादक या सहायक फोटो संपादकों में से एक को निर्देशित किया जाना चाहिए।

फोटो दिशानिर्देश

  • समाचार तस्वीरों का मंचन नहीं किया जाना चाहिए और घटनाओं या घटनाओं से पुन: अधिनियमित नहीं किया जाना चाहिए।
  • फ़ोटोग्राफ़र द्वारा पोर्ट्रेट, स्टूडियो और फ़ैशन शूट में विषय निर्देशित और पोज़ किए जा सकते हैं।
  • अखबार या वेब पर दिखाई देने वाली सभी छवियां तीन अलग-अलग प्रक्रियाओं से गुजरती हैं: फोटोग्राफी, संपादन और संपादकीय निरीक्षण।

फोटोग्राफी

पत्रकारों और असाइन करने वाले संपादकों को यह करना चाहिए:

  • जाति, लिंग, आयु, धर्म, जातीयता, भूगोल, यौन अभिविन्यास, विकलांगता, शारीरिक बनावट या सामाजिक स्थिति के आधार पर रूढ़िबद्धता से बचें।
  • 16 वर्ष से कम आयु के बच्चों की पहचान करने से पहले, जहां संभव हो, माता-पिता या अभिभावक की अनुमति प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • त्रासदी या शोक से प्रभावित लोगों की छवियों की तलाश करते या उनका उपयोग करते समय संवेदनशील रहें।
  • औपचारिक रूप से आरोप दायर करने से पहले आपराधिक संदिग्धों की पहचान करने के बारे में विवेकपूर्ण रहें। यदि संदेह है, तो किसी वरिष्ठ संपादकीय प्रबंधक से परामर्श लें।
  • ध्यान रखें कि गोपनीयता कानून पूरे देश में अलग-अलग हैं और क्यूबेक में विशेष रूप से कड़े हैं।

चित्र संपादन

  • मूल छवि के स्पष्ट और विश्वसनीय पुनरुत्पादन को सुनिश्चित करने के प्रयास में रंग सुधार, एक्सपोजर सुधार और धूल के धब्बे या खरोंच को हटाने के लिए मामूली समायोजन से परे वृत्तचित्र छवियों को डिजिटल रूप से परिवर्तित नहीं किया जाना चाहिए। जलने, चकमा देने या रंग संतृप्ति का अतिशयोक्तिपूर्ण उपयोग निषिद्ध है।
  • निदर्शी और वैचारिक फोटोग्राफी को "फोटो चित्रण" लेबल किया जाना चाहिए।
  • फोटो इलस्ट्रेशन जिन्हें फोटोशॉप या अन्य एडिटिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करके बदल दिया गया है, पाठक या दर्शक को वास्तविक चित्रों की तरह नहीं दिखना चाहिए। फोटो चित्रण बनाने से पहले, फोटोग्राफर, फोटो संपादकों और डिजाइनरों को फोटो संपादक के वरिष्ठ संपादक से अनुमोदन प्राप्त करना होगा।
  • फ़ोटो संपादकों को हैंडआउट फ़ोटो की प्रामाणिकता सत्यापित करनी चाहिए। दुर्लभ मामलों को छोड़कर, क्रेडिट लाइनों को ऐसी तस्वीरों के स्रोत की पहचान करनी चाहिए।

वीडियो: संपादकों को बाहरी वीडियो से लिंक करते समय सतर्क रहना चाहिए, विशेष रूप से अपराध की कहानियों में जहां किसी कहानी या पाठक की टिप्पणियों के साथ वीडियो का जुड़ाव प्रतिवादी के खिलाफ मामले को पूर्वाग्रहित कर सकता है। सभी मामलों में, वीडियो - ग्लोब-निर्मित, वायर सेवाएं या वेब पर उपलब्ध बाहरी वीडियो - स्वाद, संतुलन और वैधता के ग्लोब और मेल मानकों के अनुरूप होने चाहिए।

फ़ोटो: संपादकों को विशिष्ट कहानियों के लिए ली गई ग्लोब और मेल तस्वीरों को असंबंधित कहानियों के लिए स्टॉक फोटो के रूप में उपयोग करने से बचना चाहिए। संपादकों को कॉपीराइट धारकों की अनुमति के बिना वेब से ली गई छवियों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के उपयोग से बचना चाहिए। अपवाद केवल वरिष्ठ संपादकीय प्रबंधक के परामर्श से ही किए जाने चाहिए।

संपादकीय निरीक्षण

वरिष्ठ संपादकीय या मास्टहेड स्तर पर तय किए जाने वाले मुद्दे:

  • एक तस्वीर प्रकाशित करना अवैध है जो एक संदिग्ध, पीड़ित या 18 साल से कम उम्र के अपराध के गवाह के रूप में पेश होने वाले व्यक्ति की पहचान करेगा, अगर घटना की रिपोर्ट में एक युवा व्यक्ति शामिल है जिसे युवा आपराधिक न्याय अधिनियम के तहत निपटाया जाता है। यदि संदेह है, तो किसी वरिष्ठ संपादकीय प्रबंधक से परामर्श लें।
  • शवों, खून से लथपथ पीड़ितों और बम विस्फोटों, नरसंहारों और अन्य त्रासदियों के पीड़ितों को दिखाना उचित है, बशर्ते कि छवि ऐतिहासिक रूप से प्रासंगिक हो और/या कहानी को गंभीर और सुविचारित तरीके से आगे बढ़ाए; कहानी के लिए प्रासंगिक जानकारी देता है; और मुख्य रूप से पाठकों या दर्शकों को झटका देने के लिए अभिप्रेत नहीं है।

स्टाफ निवेश पर व्यापार नीति पर रिपोर्ट

इस नीति का उद्देश्य हमारे कर्मचारियों के बीच वास्तविक या कथित हितों के टकराव को रोककर द ग्लोब एंड मेल की प्रतिष्ठा, विश्वसनीयता और अखंडता की रक्षा करना है।

हम उन कर्मचारियों और नियमित फ्रीलांसरों की भी रक्षा करना चाहते हैं जो निवेश या सार्वजनिक कंपनियों के बारे में पूर्वाग्रह या हितों के टकराव के संभावित आरोपों से लिखते हैं। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका कर्मचारियों द्वारा निवेश पर एक ऐसी नीति बनाना है जो स्पष्ट और सार्वजनिक हो।

सामान्य सिद्धांत: ग्लोब और मेल पत्रकार के रूप में प्राप्त ज्ञान से किसी को भी व्यक्तिगत रूप से तब तक लाभ नहीं मिलना चाहिए जब तक कि वह ज्ञान सार्वजनिक डोमेन में न हो। संदेह की स्थिति में, आपको अपने संपादक या सार्वजनिक संपादक के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए कहा जाता है।

सामान्य तौर पर, स्टाफ के सदस्यों और अन्य लोगों को उन कंपनियों के बारे में सामग्री नहीं लिखनी चाहिए या संभालना चाहिए जिनकी प्रतिभूतियां उनके पास हैं। और उन्हें किसी भी ग्लोब एंड मेल प्लेटफॉर्म या उत्पाद पर प्रदर्शित होने वाली जानकारी पर व्यापार नहीं करना चाहिए।

यह नीति स्टाफ सदस्यों के इनपुट के साथ तैयार की गई है। यह उन सभी व्यावसायिक कर्मचारियों, संपादकीय निदेशकों और अन्य सभी कर्मचारियों की रिपोर्ट पर लागू होता है जो स्टॉक की कीमत या मूल्यांकन को प्रभावित करने वाली जानकारी से अवगत हैं।

हमारी लिखित नीति के अतिरिक्त, हमारे पास निवेश प्रकटीकरण की एक प्रणाली है। हमें प्रकटीकरण प्रक्रिया में भाग लेने के लिए ऊपर संदर्भित लोगों (आरओबी कर्मचारी, मास्टहेड संपादकों और मास्टहेड संपादक द्वारा नामित अन्य का चयन) की आवश्यकता होती है।

यह काम किस प्रकार करता है

आपको व्यक्तिगत निवेश पर हमारी नीति से परिचित होना आवश्यक होगा जो आपको करना चाहिए और नहीं करना चाहिए। नीति के उल्लंघन के परिणामस्वरूप अनुशासनात्मक प्रतिक्रिया हो सकती है। आपको सार्वजनिक संपादक को पिछले एक साल के दौरान आपके द्वारा वर्तमान में धारित या धारित किसी भी निवेश का वार्षिक प्रकटीकरण करना चाहिए।

यह जानकारी गोपनीय है। इसे आरओबी संपादकों के साथ साझा नहीं किया जाता है। यदि कोई शिकायत की जाती है, तो लोक संपादक स्वतंत्र शासन या अनुपालन विशेषज्ञों से परामर्श करेगा और स्टाफ सदस्य और आरओबी संपादक को रिपोर्ट करेगा, जो यह तय करेगा कि नीति का उल्लंघन हुआ है या नहीं और क्या उपाय किए जाने चाहिए।

इसका संचार कैसे किया जाएगा

स्टाफ सदस्यों को वर्ष में एक बार पॉलिसी की एक प्रति प्राप्त होगी और हस्ताक्षर करेंगे कि उन्होंने इसे पढ़ लिया है। नए कर्मचारियों को अपने संपादकों के साथ नीति की समीक्षा करने के लिए कहा जाएगा। ग्रे क्षेत्रों के बारे में क्या? यदि आप इस बारे में अनिश्चित हैं कि क्या आपके पास निवेश (या कोई अन्य) संघर्ष है, तो अपने वरिष्ठ संपादकीय प्रबंधक से बात करें। हम मानते हैं कि इस नीति में हर परिस्थिति को शामिल नहीं किया जा सकता है। आप सार्वजनिक संपादक से गोपनीय आधार पर बाहरी विशेषज्ञों के साथ समीक्षा करने के लिए भी कह सकते हैं।

बारीकियों

  1. आरओबी संवाददाताओं को उन कंपनियों में व्यक्तिगत निवेश करने की अनुमति नहीं है जिनके बारे में उनके सामान्य असाइनमेंट के हिस्से के रूप में लिखने की संभावना है। उदाहरण के लिए, बीयर उद्योग के बारे में नियमित रूप से लिखने वाले एक आरओबी रिपोर्टर के पास बीयर कंपनी के शेयर नहीं होने चाहिए। बीट में बदलाव के मामले में, होल्डिंग्स को बेचने के लिए एक उचित अवधि (आमतौर पर तीन महीने) दी जाएगी।
  2. यदि एक आरओबी रिपोर्टर के पास अपनी नियमित बीट के बाहर किसी कंपनी में स्टॉक है, तो उसे उस कंपनी से संबंधित एक कहानी सौंपी जाती है, उसे असाइनमेंट शुरू करने से पहले एक वरिष्ठ संपादकीय प्रबंधक के साथ इस मामले पर चर्चा करनी चाहिए। संपादक यह तय कर सकता है कि किसी अन्य रिपोर्टर को कहानी करनी चाहिए। यह प्रोग्रामिंग और एडिटिंग स्टाफ पर लागू हो सकता है। कंपनी की प्रतिभूतियों का मालिक कोई भी व्यक्ति जो संघर्ष में हो सकता है, उसे अपने वरिष्ठ संपादकीय प्रबंधक के साथ इस पर चर्चा करनी चाहिए।
  3. स्टाफ के सदस्यों को स्टॉक की सट्टा शॉर्ट-सेलिंग में संलग्न होने की अनुमति नहीं है। हालांकि, शॉर्ट-सेलिंग - या डेरिवेटिव्स जैसे विकल्प या वारंट का उपयोग - हेजिंग उद्देश्यों के लिए अनुमति है (यानी, मौजूदा निवेश या पोर्टफोलियो की रक्षा के लिए)। किसी भी परिस्थिति में बीट रिपोर्टर अपने बीट पर किसी भी सिक्योरिटी पर शॉर्ट सेलिंग में शामिल नहीं हो सकता, यहां तक ​​कि हेजिंग के मामले में भी।
  4. स्टाफ के सदस्यों को प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश या एक विपणन माध्यमिक पेशकश या एक निजी प्लेसमेंट में शेयर खरीदने की अनुमति नहीं है। उन्हें तब तक इंतजार करना चाहिए जब तक शेयर द्वितीयक बाजार में कारोबार शुरू नहीं करते। जब शेयर सीमित होते हैं और पसंदीदा निवेशकों को वितरित किए जाते हैं तो दुर्व्यवहार उत्पन्न हो सकता है।
  5. स्टाफ सदस्य जो निवेश कॉलम लिखते हैं और कॉलम में उल्लिखित प्रतिभूतियां भी रखते हैं, उनके स्वामित्व को स्पष्ट रूप से बताएंगे। प्रकटीकरण प्रारूप का निर्धारण स्तंभकार और एक वरिष्ठ संपादकीय प्रबंधक के बीच किया जाएगा। फ्रीलांस निवेश स्तंभकार जो प्रतिभूतियां रखते हैं - या जो प्रतिभूतियों में पदों पर रहने वाली फर्मों के लिए काम करते हैं - वे भी इस प्रकटीकरण नियम का पालन करेंगे।
  6. आम तौर पर छूट व्यापक रूप से विविध म्यूचुअल फंड, और एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड, मनी-मार्केट फंड, ट्रेजरी बिल और सभी प्रकार की सरकारी ऋण प्रतिभूतियों में निवेश के साथ-साथ निवेश खाते हैं जिसमें सभी व्यापारिक निर्णय एक स्वतंत्र मनी मैनेजर द्वारा किए जाते हैं। हालांकि, बीट पत्रकारों को विशेष इक्विटी फंड या विशेष ईटीएफ या किसी भी अन्य प्रतिभूतियों में निवेश नहीं करना चाहिए, जो कि कीमती धातुओं, ऊर्जा या रियल-एस्टेट फंड जैसे कंपनियों पर एक नाटक की पेशकश करते हैं।
  7. एक रिपोर्टर या स्तंभकार जो अपने स्वामित्व वाले म्यूचुअल फंड के बारे में लिखता है, साथ ही साथ एक म्यूचुअल फंड कंपनी या कोई निवेश प्रबंधन फर्म जहां उसने पैसा निवेश किया है, को असाइनमेंट शुरू करने से पहले एक वरिष्ठ संपादकीय प्रबंधक के साथ इस मामले पर चर्चा करनी चाहिए।
  8. विशिष्ट निवेश समाचार के बारे में अग्रिम ज्ञान रखने वाले स्टाफ सदस्यों को उस समाचार से संबंधित प्रतिभूतियों का लेनदेन नहीं करना चाहिए जब तक कि इसे पूरे बाजार दिवस के लिए प्रकाशित नहीं किया जाता है। इसी तरह, स्टाफ सदस्यों को द ग्लोब एंड मेल में आने वाले लेखों की प्रत्याशा में किसी भी प्रतिभूति को खरीदना या बेचना नहीं चाहिए या अन्यथा निवेश नहीं करना चाहिए।
  9. स्टाफ सदस्यों को ग्लोब और मेल न्यूज़ रूम से बाहर के लोगों को, परिवार और दोस्तों सहित, किसी भी निवेश-संबंधी जानकारी के बारे में सचेत नहीं करना चाहिए, जिसे उन्होंने प्रकाशित होने से पहले सीखा है।
  10. कर्मचारियों के परिवारों के सदस्यों द्वारा स्वतंत्र निर्णय लेने में हस्तक्षेप करने का कोई इरादा नहीं है। हालांकि, परिवार के सदस्यों या अन्य के नाम पर प्रतिभूतियों का व्यापार या धारण करके इन दिशानिर्देशों से बचने के किसी भी प्रयास को इन दिशानिर्देशों का उल्लंघन माना जाएगा।
  11. व्यापार पर रिपोर्ट के लिए सभी फ्रीलांसरों को हमारे संघर्ष दिशानिर्देशों के बारे में सालाना सलाह दी जाएगी और हस्ताक्षर करेंगे कि उन्होंने उन्हें पढ़ लिया है, और उनसे अनुरोध किया जाएगा कि वे अपने संपादकीय प्रबंधक को किसी भी संभावित संघर्ष के बारे में सलाह दें जो कहानी असाइनमेंट से उत्पन्न हो सकता है।